बॉर्डर पर भी अपनी पत्नियों के साथ रह सकेंगे BSF जवान



सीमा पर रह रहे उन जवानों के लिए खुशखबरी है जिनकी नई-नई शादी हुई है. बीएसएफ हेडक्वॉर्टर जवानों को उनकी पत्नियों के साथ रखने की योजना पर काम कर रहा है. BSF जवानों को घर जैसा माहौल देने की कोशिश में यह योजना बनाई जा रही है.

BSF के डीजी ने किया ऐलान
जवानों के साथ एक बैठक में BSF के डीजी केके शर्मा ने यह ऐलान किया. BSF राज फ्रंटियर आईजी बीआर मेघवाल ने कहा, 'यह मांग कुछ समय से की जा रही थी क्योंकि ऐसे जवान जिनकी जल्द ही शादी हुई रहती है, उन्हें अपनी ड्यूटी के लिए शादी के तुरंत बाद वापस आना पड़ता है.' ऐसे में परिवार से दूरी जवानों के काम को प्रभावित करती है. सूत्रों के मुताबिक यह बात डीजी शर्मा ने एक दौरे पर महसूस की.

एक साल तक पत्नी को रख सकेंगे
आईजी मेघवाल के कहा कि यह नई योजना अपने शुरुआती चरण में हैं और इसके मुताबिक जवान शादी के एक साल तक अपनी पत्नी के साथ बॉर्डर पर रह सकते हैं. इस योजना के लिए घर बनाने की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं.

बेहतर तरीके से रह सकेंगे जवान
परिवार के साथ अब जवान बेहतर तरीके से रह सकेंगे, टेंशन कम होगा और उनकी कार्य क्षमता बढ़ेगी. बीएसएफ अधिकारी जरूरत के मुताबिक मकानों की संख्या और अन्य जानकारी जुटाने में लगे हैं. एक बार जवानों की जरूरत का खाका तैयार हो जाने पर मकान बनने शुरू हो जाएंगे.

इसके साथ ही सीमा पर महिला सुरक्षा गार्डों की तैनाती और उनके लिए अलग क्वार्टर्स बनाने की योजना भी तैयार कर ली गई है.

No comments:

Post a Comment