टीजीटी (TGT) क्या होता है ?

 TGT का मतलब होता है "त्रितीयक शिक्षक" (Trained Graduate Teacher)। यह एक शिक्षा संस्थान या स्कूल में काम करने वाले एक शिक्षक का पद है जो त्रितीयक (Class 9 से Class 12 तक) कक्षाओं में शिक्षा प्रदान करता है। TGT विभिन्न विषयों में पढ़ाई करवाते हैं और उनकी शिक्षा एक स्तर पर विशेषज्ञता प्रदान करती है।

TGT के पद का चयन शिक्षा विभाग या स्कूल के निर्देशक द्वारा किया जा सकता है और इसमें उम्मीदवार की योग्यता, शिक्षा, और अन्य पात्रता मापदंडों का मूल्यांकन होता है। TGT शिक्षा क्षेत्र में अध्यापन और छात्रों को नैतिक मूल्यों, सामाजिक दृष्टिकोण, और विषय-विशेष ज्ञान के साथ समृद्धि प्रदान करने का कार्य करते हैं।

TGT की कुछ मुख्य विषय क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान की जाती है जैसे कि गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, साहित्य, भूगोल, इतिहास, और अन्य। TGT विशेष विषय में विशेषज्ञ होते हैं और उन्हें विद्यालय के उच्चतम कक्षाओं में पढ़ाई करवाने का जिम्मेदारी होता है।

TGT शिक्षा विभाग या स्कूलों में नौकरी प्राप्त करने के लिए विशेष योग्यता, उच्च शिक्षा, शिक्षा डिग्री, और शिक्षा में प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। यह एक महत्वपूर्ण भूमिका है जो विद्यालयों में शिक्षा क्षेत्र में योग्यता और विषय-विशेष ज्ञान प्रदान करने में मदद करती है।

No comments:

Post a Comment